Paytm me Job kaise paye

 PayTM में Job कैसे पाएं? पूरी जानकारी 2022


दोस्तों PayTM के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। आज के Time में PayTM का नाम कुछ इस प्रकार से हो चुका है, कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी Pletform से Online Payment करता है, तो वह बोलता है कि मैं आपको PayTM कर रहा हूं। वर्तमान समय में PayTM हर जगह पर फैल चुका है।


यह तो आप सभी को पता ही है, कि 8 नवंबर 2016 के दिन भारत में नोटबंदी हुई थी, और उस समय लोगों के सामने बहुत ही बड़ी परेशानी बढ़ी थी। लेकिन उस समय से भारत में सबसे पहले Cashless भुगतान का System PayTM ने ही शुरू किया। सबसे पहले PayTM में इस सुविधा को शुरू करके सभी के दिलों में राज कर लिया है।


आज के समय में हर किसी Smartphone User के Phone में PayTM का है। अब आपको जरूर देखने को मिल जाता है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है, कि PayTM में अगर Job करनी है, तो उसका क्या Prosess है, तो इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। आज के इस Article में हम आपको PayTM में Job कैसे पाए, PayTM में Job पाने के लिए जरूरी दस्तावेज, PayTM में Job पाने के लिए Eligibility Criteria, PayTM में Job पाने का Prosses आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़ें।


Paytm क्या है


वैसे तो आपको PayTM के बारे में परिचय करवाना जरूरी नहीं है, क्योंकि आप PayTM के बारे में तो जानते हैं। लेकिन हम आप को संक्षिप्त में PayTM से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे देते हैं। Paytm का पूरा नाम 'Pay Through Mobile' है। यह एक प्रकार की भारतीय Digital Payment Company है। Payment Company को "Vijay Shekhar Sharma" ने बनाया है। पेटीएम कंपनी को One 97 Communication Limited द्वारा इसे साल 2010 में एक Online Mobile Recharge Website के रूप में लांच किया गया था।

 

पेटीएम कंपनी द्वारा शुरुआत में Mobile Recharge,  Utility Bill जैसे DTH Bill, Electricity Bill, Gas Bill, Water Bill आदि का भुगतान किया जाता था। लेकिन वर्तमान समय में इस मोबाइल एप्लीकेशन से आप Online Shopping, Mobile Recharge, Ticket Booking, Taxi Booking, Bill Payment, Money Transfer जैसे काफी सारे काम Paytm से कर सकते हैं। वर्तमान समय में एप्लीकेशन Android, Windows और iOS में उपलब्ध है। पेटीएम का हेड क्वार्टर नोएडा उत्तर प्रदेश है।


Paytm में Job कैसे पाएं?


Paytm कंपनी का कहना है, कि वर्तमान समय में भारत एक ऐसी क्रांति के दौर से गुजर रहा है। जहां पर हर साल लाखों लोग Mobile पर Internet का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अपने सारे काम Internet के माध्यम से ही कर लेता है।


भारत को Cashless India बनाने में PayTM का सबसे बड़ा योगदान है। क्योंकि Paytm शुरुआत में Online Payment, Mobile Recharge, Online Bill Payment की सुविधा उपलब्ध करवाई है।


Paytm अपने Mobile Wallet के माध्यम से 80 मिलियन लोगों के जीवन को छूने, और उन्हें Cashless बनाने के बाद Paytm भारत का सबसे भरोसे मंद व्यापार मंच बनकर इतिहास रच रहा है।


वर्तमान समय में PayTM एक बहुत ही बड़ी Company बन चुका है, और PayTM को इतना बड़ा व्यापार बनाने के पीछे इस Company में काम कर रहे, Employees का हाथ है। कोई भी कंपनी अकेले कुछ नहीं कर सकती है। उस कंपनी को अगर कुछ हासिल करना होता है, तो उसके लिए उस Company में काम करें Employees पर निर्भर करता है।


Paytm में Job पाने के लिए आपको क्या करना होगा?


PayTM में Job पाने के लिए बहुत ही साधारण प्रक्रिया है। आप उस साधारण प्रक्रिया के जरिया बहुत ही आसानी से PayTM में Job पा सकते हैं। 

PayTM में Job पाने के लिए आपको बस Paytm की Official Website पर Job Search Pletform को Open करना होगा। फिर आपको वहां पर दिए गए Application From को भरना होगा। इस Application Form में आपसे कुछ आप की महत्वपूर्ण जानकारी योग्यता और अनुभव के आधार पर आपको Job की Cetegory को Select करना होगा।


PayTM Company आपकी Application Form को देखकर आपके Written Test और Interview सिलेक्ट करने का फैसला लेगी। PayTM Company की खास बात यह है, कि इस Company में Fresher व्यक्ति को भी Job करने की सुविधा दी जाती है।



Paytm में जॉब पाने के लिए Eligibility Criteria क्या है?



PayTM में नौकरी पाने के लिए आपके पास कुछ खास Qualifications होना जरूरी है। Paytm में Job पाने के लिए जरूरी Eligibility Criteria क्या है आइए जानते हैं।


1. Paytm में Job पाने के लिए आपके पास कोई भी Bachelor Degree जैसे B.Tech, B.Sc, B.Com, BCA की Degree होनी चाहिए।


2. पेटीएम में जॉब पाने के लिए आपके 10th 12th B.Tech या फिर किसी भी Graduation के Courses में 60% से ज्यादा Marks होना चाहिए


3. आपको को English Language की पूरी नॉलेज होनी चाहिए। 


4. आपके के पास Good Written और Oral Communication Skills का होना जरूरी है।


5. Candidate में प्रॉब्लम्स को अच्छी तरह से समझने और Customer की Problem को Solve करने की Eligibility होनी चाहिए।


6. कैंडिडेट के पास अच्छी Programming Skills जैसे कि C, C++, Java, Python इत्यादि और Database का कॉसेप्ट जैसे कि Oracle, Mysql, VBA की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा, Scripting Language की Skills भी होनी चाहिए, जैसे कि HTML, Java Script, CSS, jQuery इत्यादि।


तो ये थे कुछ खास Eligibility Criteria. अगर आपके पास ये सभी Skills हैं तो आप आसानी से Paytm में Job के लिए Apply कर सकते हैं।



PayTM में किस प्रकार की Job Category होती है?


PayTM कंपनी में मुख्य रूप से निम्नलिखित Categories की नौकरी उपलब्ध है।


1. Help-Desk Support

2. Service-Desk Support

3. Technical Support

4. Product Manager

5. Technical Architect

6. Sales Manager

7. Data Analyst

8 IT Software Engineer

9. Product/ UX User Experience Designer

10. Designer

11. UI-User Interface

12. Marketing Manager

13. Assistant Engineer

14. Database Administrator इत्यादि।



पेटीएम का Selection Process कैसा होता है?



Paytm के लिए सिलेक्शन प्रोसेस को 4 राउंड में विभाजित किया गया है, और वो इस प्रकार हैं।


Round – 1. Online Test


Paytm में Job पाने के लिए आपको कुछ Round पास करने होंगे, जब आप Round को पास कर देते हैं, तो आपको Paytm में Job मिल जाती है।


Paytm में Job पाने के लिए आपको सबसे पहले एक Online Test देना होगा। इस Round में Written Test लिया जाता है और इस Test में ज्यादातर सवाल प्रोग्रामिंग से रिलेटेड पूछे जाते हैं इसमें आपकी OS, C Language, Networks आदि विषय नॉलेज की जांच की जाती है।



Round – 2. Technical Interview (1st)


जब आप पहले Round में Written Test Clear कर लेते हैं ।तो आप Interview 1st के लिए चयनित हो जाते हैं, इसी में आपका Technical Interview लिया जाता है। यह Interview Hiring Manager द्वारा लिया जाता है।


Round – 3. Technical Interview (2nd)


Second Round के दौरान Maneger द्वारा आपको एक योग्य Candidate माना जाता है, तो उसके बाद आपको Technical Interview सेकंड राउंड में भेज दिया जाता है वहां पर आपका यह Interview Senior Management के Members द्वारा लिया जाता है


Number Series, Algorithm, Database, HTML, SQL आदि जैसे विषयों पर सवालों के साथ आपकी Technical Skills का और भी अधिक मूल्यांकन किया जायेगा।


Round – 4. HR Interview


जब आप ऊपर दिए गए तीनो Round को Complete कर देते हैं तो आपका Last Round शुरू हो जाता है, जिसे HR Interview कहा जाता है। यदि Final Round में पास हो जाते हैं, तो आपकी Paytm में Job लग जाती है। HR Interview में सवालों का उद्देश्य आपकी Priorities, आपकी Abilities और आप Paytm के काम करने के Culture को समझते हैं या नहीं? ये देखा जायेगा।


Conclusion 


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Paytm में Job कैसे पाए ( Paytm Me Job Kaise Payen) उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही Paytm में Job पाने की प्रक्रिया क्या है। उसके बारे में विस्तार से बताया है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का ही Article अवश्य पसंद आया होगा।


Read more Paytm business kya hai?


Post a Comment

Please do not inter any spam link in the comment box

और नया पुराने